Router क्या है – Best of 2020

what is router in hindi

यह computer equipment का एक ऐसा टुकड़ा है, जो लोगों को confuse करता है, और is equipment का नाम रूटर है. क्या आप जानना कहते है की router क्या है  और यह Networking Device कैसे काम करता है.

अगर आप इन सवालों का जवाब ढूंड रहे है तो में आपको बता दूँ की आज में ये post आप लोगो के लिए ही लिख रहा हूँ, क्यूंकि आज में इस article में आपको router क्या है  और इससे related सारी जानकारी देने जा रहा हूँ.

Router क्या है?

Router एक physical यह virtual internetworking device है किसे computer network के बीच data packets को recive, analyze और forward करने के लिए design किया गया है .

एक रूटर किसी दिए गए data पैकेट के destination IP address को examine करता है, और यह packets को transfer करने का सबसे अच्छा तरीका decide करने के लिए headers और forwarding table का इस्तमाल करता है. रूटर के कुछ important points नीचे दिए गये हैं.

  • रूटर का उपयोग LAN (Local Area Network) और WAN (Wide Area Network) में किया जाता है.
  • यह networking में एनी रूटर के साथ information share करता है.
  • यह network में data transfer करने के लिए routing protocol का इस्तमाल करता है.
  • इसके अलावा, यह switches और hubs जैसे अन्य networking devices की तुलना में अधिक महंगा है.

एक रूटर OSI model की तीसरी layer पर काम करता है, और यह computer के IP address पर आधारित होता है. यह दो या दो से अधिक networks के बीच communicate करने के लिए ICMP जैसे protocol का इस्तमाल करता है. इसे एक intelligent device के रूप में भी जाना जाता है क्यूंकि यह नेटवर्क packet को source से destination तक automatically रूप से pass करने के लिए best route को calculate कर सकता है.

Virtual रूटर एक software function या software-based framework है. इसका उपयोग virtual रूटर redundancy protocol द्वारा नेटवर्क की reliability बढ़ाने के लिए किया जाता है. जो एक default रूटर के रूप में virtual रूटर को configure किया जाता है. एक virtual रूटर commodity server पर चलता है, और यह अकेले या एनी नेटवर्क function के साथ pack किया जाता है, जैसे की load balancing, firewall packet filtering, और wide area network optimization capabilities.Capabilities of a router

रूटर में एनी network devices की तुलना में बहुत अधिक capabilities होती हैं. Example के लिए, एक hub का उपयोग अक्सर computer या नेटवर्क devices के बीच data transfer करने के लिए किया जाता है, लेकिन यह जिस data को transfer करता है, लेकिन उसके साथ वह उस data को analyze नही करता. इसके opposite, रूटर एक network पर भेजे जा रहे data को analyze कर सकता है, और data को data को किसी दुसरे नेटवर्क पर भी भेज सकता है. Ecample के लिए, कई computer के बीच एक ही internet connection share करने के लिए आमतौर पर घरेलू नेटवर्क का उपयोग किया जाता है.

Router कैसे काम करता है?

अगर हम router क्या है जानने के बाद, Router कैसे कम करता है. इसकी बात करें तो में आपको बताना चाहूँगा की.

एक रूटर किसी दिए गये packet header के destination IP address को analyze करता है और packet के अगले रस्ते को decide करने के लिए routing table के साथ इसको compare करता है. Routing table की सूचि data को किसी विशेष नेटवर्क destination पर transfer करने के लिए निर्देश प्रदान करती है. उनके पास rules का एक set होता है जो दिए गये IP address पर दता को फॉरवर्ड करने के लिए best part की गणना करता है.

रूटर अन्य devices और internet के बीच communication की अनुमति देने के लिए एक modem जैसे cable, fiber, या DSL modem का इस्तमाल करते हैं. अंधिकांश रूटर में एक ही समय में different devices को internet से connect करने के लिए कई parts होते हैं. यह routing tables का इस्तमाल यह determine करने के लिए करता है की कहाँ से data भेजा जाए और कहाँ से traffic आ रहा है.

एक routing table मैं रूप से रूटर द्वारा उपयोग किये जाने वाले default path को define करता है. तो, यह किसी दिए गये packet के लिए data को forward करने के लिए सबसे अच्छा तरीका खोजने में fail हो सकता है. Example के लिए, Single default path के साथ office रूटर सभी नेटवर्क को अपने service provider को निर्देश देता है.

रूटर में दो प्रकार जे tables होते हैं जो की static और dynamic होते हैं. Static routing table manual रूप से configure कए गये है, और dynamic routing table नेटवर्क activities के base पर dynamic रूटर द्वारा automatically update किये जाते हैं.

Router के प्रकार

what is router in hindi
Photo by Unsplash on Unsplash.com

Router क्या है जानने के बाद अगर हम रूटर के types की बात करें तो मैं आज आपको मैं रूटर के 5 main types के बारे में बताऊंगा.

1. Core router

Core रूटर आमतौर पर service providers (जैसे AT&T, Verizon, Vodafone) या cloud providers (जैसे Google, Amazon, Microsoft) द्वारा उपयोग किये जाते हैं. वे additional रूटर और switches connect करने के लिए maximum brandwidth provide करते हैं. अधिकांश small businesses को कोर रूटर की आवश्यकता नही होती. लेकिन बहुत बड़े enterprises जिनके पास अलग-अलग स्थानों या इमारतों में कम करने वाले employees हैं, वो अपने नेटवर्क architecture के जिससे के रूप में कोर रूटर का इस्तमाल करते हैं.

2. Edge router

एक edge रूटर, जिसे “gateway” रूटर भी कहा जाता है या short के लिए सिर्फ “gateway” कहा जाता है, यह एक ऐसा नेटवर्क होता है जिसमे, एक network का बाहरी नेटवर्क के साथ connection का सबसे बाहरी point होता है, जिसमे internet भी शामिल होता है.

Edge रूटर को brandwidth के लिए optimize किया गया है और end users को data distribute करने के लिए अन्य रूटर से connect करने के लिए डिजाईन किया गया है. Edge रूटर आमतौर पर WiFi या local network को पूरी तरह से manage करने की ability प्रदान नहीं करते है. उनके पास आमतौर पर केवल Ethernet पार्ट होते हैं. – Internet से connect करने के लिए एक input और additional रूटर को जोड़ने के लिए output की जरूरत होती है.

3. Distribution router

एक distribution route, interior रूटर , एक wired connection के माध्यम से एक रूटर (या gateway)से data प्राप्त करता है और इसे end users को भेजता है, आमतौर पर WiFi के माध्यम से, हलाकि रूटर में आमतौर पर connection करने के लिए physical (Ethernet) connection भी शामिल होते हैं. या additional रूटर.

4. Wireless router

Wireless रूटर, या residential gateways, edge रूटर और distribution रूटर के work को मिलाते है. ये home network और internet express के लिए common रूटर है.

जादातर service providers standard device के रूप में full-features वाले wireless रूटर प्रदान करते हैं. लेकिन यहाँ तक कि अगर आपके पास अपने छोटे business में IP के wireless रूटर का उपयोग करने का option है, तो आप बेहतर wireless प्रदर्शन, अधिक connectivity controls और security का लाभ लेने के लिए business-level के रूटर का इस्तमाल करना चाह सकते हैं.

5. Virtual router

Virtual रूटर एक software के टुकड़े हैं जो कुछ रूटर functions में virtualized करने और सेवा के रूप में deliver करने की अनुमति देता है. ये रूटर complex नेटवर्क जरूरतों वाले बड़े business के लिए ideal हैं. वे flexibility, easy scalability, और lower entry cost की पेशकश करते हैं. Virtual रूटर का एक और लाभ यह है की वो अब local network hardware का management कम हो गया है

Router कैसे खरीदें?

Router क्या है जानने के बाद, यह जानना की कौन सा रूटर खरीदना है, यह सभी different options और features के साथ समझना एक चौनोती हो सकती है, इसलिए मैं आपको रूटर खरीदने से पहले क्या-क्या check करना चाहिए ये बताऊंगा.

  • Dual Band
  • Coverage or Range
  • Gigabit & USB Ports 
  • Speeds

आज मैंने इस post में निचे दिए गये keywords के बारे में बताया है.

  • Bridge क्या है
  • स्विच नेटवर्क क्या है
  • गेटवे इन नेटवर्किंग इन हिंदी
  • गेटवे क्या है
  • Router क्या है

वायरलेस राउटर कितनी दूर तक पहुंच सकता है?

What is the full form of gif
image by Shutterstock

Router क्या है समझने के बाद अगर हम बात करें की wireless रूटर की कितनी range होती है तो मैं आपको बनता चाहूँगा, कि एक wireless रूटर के लिए typical range लगभग 150 फीट होती है जब connection indoor होता है, और जब connection outdoor होता है तो 300 फीट होती है. क्यूंकि दीवारों और अन्य वस्तुएं connection range को 75% तक कम कर सकती है.

इस post में मैंने आपको Router क्या है के बारे में बताया है, मै आशा करता हूँ की आपको हमारा ये post पसंद आया हो please इस post के बारे में अपना सुझाव दें. अगर आपको अभी भी इस topic (Router क्या है) के regarding कोई doubts है तो आप अपने doubts comment box में clear कर सकते है मई आपके हर question का answer देने की पूरी कोशिश करूंगा.

.

जय हिन्द जय भारत

2 thoughts on “Router क्या है – Best of 2020”

  1. Pingback: These are the best cheap wireless router deals for August 2020 – technicalsoul

  2. Pingback: What is Jio glass - Best Guide in Hindi 2020 - Apex Gyan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *